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Friday, August 16, 2019

रिलायंस जिओ - दुनियाँ की दूसरी टेलीकॉम कंपनी । History of Reliance JIO

रिलायंस जिओ का इतिहास/ History of Reliance- jio

आज की दुनियाँ Internet की दुनियाँ है और आज के युग में जिओ कोई वरदान से काम नहीं है। हम इंडियनस को हमेशा से ही आदत लगी रहती है- free की। जब भी कोई चीज free की मिलती है तो हम उन्हें पाने के लिए जान की बाजी लगा देते है। रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इसी के फायदा उठाते हुए जिओ सिम 2016 में लॉन्च किया। जो पुरे टेलीकॉम कंपनी को हिला डाला। पहले तो सभी को free में Internet, free calling, vedio calling, देकर, सबको आदत लगा दी, फिर लगभग 1 साल के बाद आपना प्लान लाकर अच्छा बिजनेस किया 

रिलायंस इंडस्ट्रीज का इतिहास


रिलायंस की स्थापना 1966 में भारत के उद्योगपति धिरू भाई अम्बानी द्वारा रखी गई थी। इस कम्पनी का उस समय तेल का आधिक व्यवसाय होता था। 
मार्च 2013 में, भारत में रिलायंस की कुल 1466 खुदरा दुकाने थी। वर्तमान में   रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड कम्पनी के मालिक मुकेश अम्बानी जी है। ये कम्पनी मुम्बई के महाराष्ट्रा में स्थित है। वैसे तो रिलायंस की कई क्षेत्रों में अपनी पहचान है। पहले इनका ध्यान टेलीकॉम कंपनी की ओर बहुत थोड़ा था।पहले तो इन्होने अपनी रिलायंस मोबाइल के साथ cdma सिम चलाई थी, पर वह उतना नहीं चली। 
तेल के व्य्वसाओं में व्यस्त होने के कारन इन्होने फिर भी कुछ मजबुत कदम न उठाया। फलस्वरूप इनके युजर कम होते चले जा रहे थे।

किसके दिमाग में आयी थी JIO सिम की बात

एक बार मुकेश अम्बानी की बेटी कालेज से पढ़ाई करके आई, और उसे अपना कोई फार्म फिल करना था लेकिन उस समय इंटरनेट की स्पीपाईइतनी काम थी कि वह फार्म नहीं भर पाई। यह बात उसने अपने पिताजी से कहा। फिर क्या था शुरू हो गई - JIO KI JAURNEY.
1.(पहला धमाका) जिओ की आग जैसी लहर ;-
Jio ने सन् 2016 में telicom की दुनियाँ में कदम रखा था, लेकिन आज दुनियाँ की दूसरी telicom कम्पनी बन गई है। जब ये शुरू में free में आया था, तो सभी भारतीय ने 1 साल तक इसका आन्नद लिया।और जब सभी को free की आदत लग गई तो आम्बानी जी ने क्माना सुरू कर दिया। लेकिन जो झटका airtel, Idia, vodafone जैसी बड़ी कम्पनियों का लगा कि सबने अदालत का दरवाजा खटखटाने लगे।
14 दिसंबर 2015 को शाहरुख़ ख़ान को जिओ का ब्रांड अंबेस्डर  नियुक्त किया गया।

JIO का बम्फर रिकॉर्ड :-

Jio युजर ने जब 1 साल तक सारी सेवाएं free कर दी, फिर उसके बाद अपना सभी टेलीकॉम कंपनियों से  सास्ता प्लान् निकाला तो  उस समय  21 फरवरी 2017 को जिओ ने 10 करोड़ युजर का आंकड़ा पार कर लिया था। जिओ सिम लान्च होने के बाद हर मिनट औसतन एक हजार यूजर  अपने नेटवर्क में जोड़े । कम्पनी ने अपनी 4 जी सिम की शुरूआत 5 सितम्बर 2016 को की थी।


इस तरह से इसने 21 फरवरी को 160 दिन पूरी कर ली थी। jio कम्पनी ने केवल 83 दिनो में ही अपने 5 करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया । 
जिओ की लॉन्च के बाद भारत मोबाइल डेटा के मामले में  विश्व् में नंबर 1 देश बन गया है।

2. (दूसरा धमाका) लॉन्च किया दुनियाँ का सबसे सस्ता 4जी जिओ फोन


जिओ ने 4जी की दुनियाँ तो ला दी थी। लेकिन 4जी का मोबाइल बहुत ही costly पड़ता था अभी भी जिओ के लिए ये बड़ा चुनौती थी। क्योंकि मध्यम और निम्न वर्ग के लोग तब भी जिओ से वन्चित थे। फिर रिलायंस इंडस्ट्रीज इस परिस्थितियों में भी हार नहीं मानी, उसने भारत की सबसे सस्ती 4 जी मोबाइल लॉन्च कर दी,जिसका दाम सिर्फ 1500 रू.। कम्पनी के इस कदम से करोड़ों युवाओं ने इस फोन को बुक किया। तब जिओ के कई करोड़ युजर और बढ़ गए। इस मोबाइल में कम से कम 153 का रिचार्ज करवाना जरुरी था। बाद में जिओ ने इसे कम करके 49 रू. कर दिया। और कई सारि फैसिलिटीज भी दे रखी थी।
जिओ फोन वाले के लिए जिओ का मेम्बर शिप लेना जरुरी नहीं नहीं था, जिससे की उनको काफी राहत थी।
Jio के आगे की तैयारी देखे -

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